मुख्य समाचाररायपुर
Trending

Review Meeting: निजी स्कूलों की कलेक्टर ने ली समीक्षा बैठक, हर ड्रॉपआउट छात्रों के पास जाएगी हमारी टीम….

Review Meeting: कलेक्टर ने ली निजी स्कूलों की समीक्षा बैठक, ड्रॉपआउट विद्यार्थियों को लेकर जताई चिंता, कहा- बच्चों से पूछा जाएगा पढ़ाई क्यों छोड़ी...

रायपुर, Review Meeting: ड्रॉपआउट विद्यार्थियों के संबंध में कलेक्टर एवं जिला शिक्षा अधिकारी के मार्गदर्शन में मेडिकल कॉलेज सभाकक्ष में निजी स्कूलों के संचालकों की समीक्षा बैठक (Review Meeting) आयोजित की गई। आपको बता दें कि राज्य के 900 निजी स्कूलों में 2 लाख 80 हजार छात्र हैं. इनमें से आरटीई के करीब 1 लाख 50 हजार छात्र ड्रॉपआउट हैं।

हर ड्रॉपआउट छात्रों के पास जाएगी हमारी टीम (Review Meeting)

समीक्षा बैठक में कलेक्टर गौरव सिंह ने कहा कि आरटीई लागू करने के उद्देश्य को समझना होगा. आज की मीटिंग के बाद हमारी टीम हर बच्चे के पास जाएगी और बच्चे से पूछेगी कि उसने पढ़ाई क्यों छोड़ी. ड्रॉपआउट छात्रों के परिजनों से मिलकर कारण जानने के बाद आगे की कार्रवाई की जायेगी. उन्होंने कहा कि हममें से कुछ लोग नियम-कायदों का उल्लंघन करते हैं. ऐसे लोगों को पहचानने की जरूरत है. बच्चे बार-बार पढ़ाई क्यों छोड़ रहे हैं, ऐसे स्कूलों की समीक्षा की जाएगी। हम पांच-पांच स्कूलों की समीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। अगर जरूरत पड़ी तो हम बच्चे और परिवार को आगे रखेंगे.’ क्या बच्चा अभिजात वर्ग की व्यवस्था का सामना करने में सक्षम नहीं था?

बैठक में कलेक्टर ने निजी स्कूलों से पूछा तो उन्होंने कहा कि स्कूल बंद रहेंगे। क्या आप लोगों की वजह से सिस्टम पर सवाल उठाया गया? अखबारों और मीडिया में खूब छपा. अगर आपकी वजह से सिस्टम को नुकसान होता है तो पूरे सिस्टम पर सवाल उठेंगे. ऐसे मामले में हर स्तर पर कार्रवाई की जायेगी. उन्होंने कहा कि एक मछली पूरे तालाब को गंदा कर देती है. मैं ड्रॉपआउट्स का हिसाब लूंगा, लेकिन आप भी नेक इरादे से सुझाव दें.

कलेक्टर ने कहा कि शिक्षा मेरी प्राथमिकता वाले विषयों में से एक है। हम आरटीई के सफल बच्चों की कहानी समाज के सामने लाएंगे। उन स्कूलों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा जहां छात्र स्कूल छोड़ रहे हैं। आपको बता दें कि शिक्षा सचिव ने राज्य के सभी कलेक्टरों और डीईओ से ड्रॉपआउट छात्रों को लेकर दस दिन के भीतर 5 साल की रिपोर्ट मांगी है.

Related Articles

Back to top button